2024 में जल्द लांच होगी Land Rover Defender OCTA, कितनी होगी कीमत और फीचर्स के बारे में विस्तार से जानिए।

टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली ब्रिटिश वाहन निर्माता Land Rover कई बेहतरीन एसयूवी को ऑफर करती है। कंपनी की ओर से जल्द ही Land Rover Defender OCTA को पेश किया जाएगा। कंपनी की ओर से इस एसयूवी में किस तरह के फीचर्स को दिया जा सकता है। इसमें कितना दमदार इंजन मिल सकता है। इसे कब तक पेश किया जाएगा। आइए जानते हैं।

Land Rover Defender OCTA भारत में कब लाॅन्च होगी?

Land Rover’s Defender OCTA: इंटरनेशनल बाजार में लग्ज़री कार निर्माता कि लैंड रोवर इसी साल 2024 में 3 जुलाई को अपना 2024 का नया मॉडल डिफेंडर ऑक्टा को पेश करने की तैयारी चल रही है। डिफेंडर ऑक्टा कार की सबसे बड़ी खूबी यह है कि डिफेंडर ऑक्टा बैज ‘JLR’ को पहनने वाली कंपनी की कार के तौर पर भी अपनी पहचान बनाएगी। इसके अलावा इस कार में शामिल दमदार इंजन के चलते यह बिक्री के लिए उपलब्ध होने वाला डिफेंडर का सबसे अधिक पावरफुल वर्जन के तौर पर अपनी पहचान बनाएगा। आइए जानते हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा कि सभी डीटेल्स।

Land Rover Defender OCTA: कैसे होंगे फीचर्स

Land Rover Defender OCTA कंपनी की ओर से एसयूवी की कुछ फोटो को जारी किया गया है। जिसमें इसके डिजाइन को साफ तौर पर देखा जा सकता है। कंपनी की ओर से कोई जानकारी अभी नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद कर सकते हैं कि इसमें मेरिडियन साउंड सिस्टम के साथ, 14वे हीटेड और कूल्ड इलेक्ट्रिक मेमोरी, ऑल व्हील ड्राइव, एटीपीसी, हिल लॉन्च असिस्ट, ईपीएएस, डीएससी, ईटीसी, आरएससी, एचडीसी, मैट्रिक्स एलईडी लाइट्स, पैनोरमिक सनरूफ, फोर जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 360 पार्किंग कैमरा, पीवी प्रो जैसे कई फीचर्स को दिया जा सकता है।

Land Rover Defender OCTA: कितना दमदार होगा इंजन

Land Rover कंपनी की ओर से अभी तक इस बारे में जानकारी नहीं मिली है। लेकिन इस SUV को v8 ‌ट्विन टर्बो माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ-साथ ऑफर भी किया जाएगा। इस SUV में कंपनी की तरफ से 6डी डायनेमिक वाले एयर सस्पेंशन को दिया जाएगा। ताकि इसे किसी भी तरह की सड़क पर चलाने में आसानी हो सके।

Land Rover Defender OCTA पावरट्रेन

आगामी Land Rover Defender OCTA में पावरफुल परफोर्मेंस क्षमता से लैस BMW-सोर्ड 4.4-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड माइल्ड- हाइब्रिड V8 इंजन उपलब्ध मिलता है। यह इंजन लैंड रोवर की नई जनरेशन के 4-व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस होने के साथ 626bhp की पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है। वहीं ट्रांसमिशन के लिए इसे 8-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। बता दें, 2023 में जगुआर और लैंड रोवर को पुनर्गठित कर नई जगुआर लैंड रोवर (JLR) कंपनी का गठन किया गया था। ये कंपनी मिलकर डिफेंडर, रेंज रोवर और डिस्कवरी मॉडल का निर्माण कर इनकी बिक्री करती है।

Land Rover Defender OCTA: कैसे होंगे फीचर्स

Land Rover Defender OCTA कीमत

Land Rover Defender OCTA की कीमत को लेकर अभी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि ग्लोबल मार्केट में इस कार को 160,000 डॉलर यानी करीब 1.33 करोड़ की कीमत पर पेश किया जा सकता है। लांच होने के बाद यह ऑफ-रोड SUV मर्सिडीज-बेंज G 63 से मुकाबला करेगी।

Land Rover Defender OCTA V8 को छेड़ा गया

Land Rover Defender OCTA की बात करें तो, नया फ्लैगशिप मॉडल डिफेंडर लाइन-अप में सबसे कठिन, सबसे सक्षम और शानदार मॉडल होगा। नया ‘ऑक्टा’ नाम वाहन के हीरे के अष्टफलकीय आकार से प्रेरित है, क्योंकि हीरा पृथ्वी पर प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला सबसे कठोर पदार्थ है, जो अपनी दुर्लभता के लिए प्रसिद्ध है।

एक नया घेरा हुआ हीरे का ग्राफिक प्रमुख डिफेंडर मॉडल का प्रतीक है। इसमें कई आंतरिक और बाहरी घटकों की विशेषता है, जिसमें प्रत्येक सिग्नेचर ग्राफिक पैनल पर एक मशीनीकृत और सैंडब्लास्टेड टाइटेनियम डिस्क के भीतर एक चमकदार काला हीरा शामिल है। टाइटेनियम को उसकी प्राकृतिक अवस्था में तत्वों के प्रति मजबूती और लचीलेपन के लिए भी चुना गया है।

Land Rover Defender OCTA के डिजाइन के बारे में बोलते हुए, “डिफेंडर ऑक्टा नाम और सिग्नेचर ग्राफिक वाहन की ताकत, लचीलापन और वांछनीयता का प्रतिनिधित्व करते हैं जो वाहन की हीरे जैसी मजबूत लक्जरी साख से प्रेरित है। नया सिग्नेचर ग्राफिक विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहली बार डिफेंडर पर देखा जाएगा – और यह भविष्य में सभी प्रमुख डिफेंडर मॉडल की पहचान करेगा।

Land Rover द्वारा जारी की गई तस्वीरों से पता चलता है कि ऑक्टा में ब्रेम्बो ब्रेक का एक खास सेट मिलता है, जो बेहतर ऑन-ट्रैक प्रदर्शन का संकेत देता है। ब्रेक कैलिपर्स की तरह, स्टीयरिंग व्हील और अलॉय व्हील्स पर नया ऑक्टा लोगो लगा है, जो इसे डिफेंडर लाइनअप के अन्य मॉडलों से अलग बनाता है।

वर्तमान में, डिफेंडर ऑक्टा का विभिन्न भूभागों और स्थितियों में कठोर परीक्षण किया जा रहा है, जिसमें स्वीडन की बर्फ से लेकर दुबई के रेगिस्तान, नूरबर्गरिंग टरमैक और मोआब की चट्टानें शामिल हैं।

Land Rover Defender OCTA V8: यांत्रिक विशिष्टताएँ

हालांकि लैंड रोवर ने पावरट्रेन के बारे में कोई मुख्य विवरण नहीं बताया है, लेकिन यह स्पष्ट है कि ब्रिटिश ब्रांड मौजूदा डिफेंडर V8 में उपलब्ध वर्तमान सुपरचार्ज्ड AJ V8 का उपयोग नहीं करेगा। इसके बजाय, लैंड रोवर संभवतः Defender OCTA लिए गए 4.4-लीटर V8 ट्विन- टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मोटर का उपयोग करेगा जो वर्तमान में कुछ रेंज रोवर मॉडल में इस्तेमाल किया जाता है।

Land Rover Defender OCTA कि कीमत कितनी होगी?

यह 4.4-लीटर V8 इंजन 610 बीएचपी और 800 एनएम का पीक टॉर्क देता है, जो 4WD के साथ सभी चार पहियों तक पावर पहुंचाता है। लैंड रोवर का दावा है कि यह अतिरिक्त परफॉरमेंस इसकी शानदार ऑफ-रोडिंग क्षमता की कीमत पर नहीं आएगा।

आगामी Land Rover Defender OCTA में एक नया 6डी डायनामिक सस्पेंशन सेटअप होगा जिसमें एक इनोवेटिव पिच और रोल कंट्रोल सिस्टम होगा। यह प्रमुख डिफेंडर को सड़क पर त्वरण, ब्रेकिंग और कॉर्नरिंग के दौरान लगभग-स्तरीय रुख बनाए रखने में सक्षम करेगा, जबकि सबसे अधिक मांग वाले ऑफ-रोड इलाके मेंस्वतंत्र पहिया यात्रा और अभिव्यक्ति को अधिकतम करेगा।

Leave a comment