Toyota Yaris Cross 2024 में कीमत कितनी होगी, जानिए लॉन्च की तारीख, फीचर्स और डिजाइन के बारे में।

दोस्तों हमारे एक और शानदार आर्टिकल में आपका स्वागत है, Toyota अपने दमदार कारों के लिए पुरे भारत में प्रसिद्ध है Toyota ने बिल्कुल नई पारिस क्रॉस एसयूवी का अनावरण किया है । एसयूवी, जो ज्यादातर इंडोनेशिया में बेची जाएगी, अर्बन कूजर आइकन पर आधारित है, जिसे पहले प्रदर्शित किया गया था । जापानी कार निर्माता ने कहा है कि वह धीरे-धीरे अन्य एशियाई बाजारों में प्रवेश करेगी । कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार, जिसमें हुंडई क्रेटा जैसे लोकप्रिय मॉडल शामिल हैं, जहां इस नई एसयूवी से प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। आईए दोस्तों अब जानते हैं Toyota Yaris Cross की पूरी जानकारी।

Toyota Yaris Cross की कीमत कितनी होगी।

नई यारिस क्रॉस, जिसका नाम यारिस सेडान के समान है, यह ऑटोमेकर के मॉड्यूलर डीएनजीए आर्किटेक्चर द्वारा समर्थित है, जो तकनीकी रूप से उन्नत टोयोटा टीएनजीए प्लेटफॉर्म का कम महंगा संस्करण है । Toyota की सभी कार का इंजन बहुत ही परफुल और बेहतरी मिलता है । Toyota Yaris Cross को यारिस सेडान और रेज़ एसयूवी के समान प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है । इसके अलावा, एशियाई बाजारों के लिए डिज़ाइन की गई हाल ही में लॉन्च की गई एसयूवी यूरोपीय देशों में पेश की गई यारिस क्रॉस से काफी अलग है।

जानिए Toyota Yaris Cross आंतरिक और बाहरी कैसा होगा।

Toyota Yaris Cross एसयूवी को ताज़ा लेकिन परिचित लुक मिलता है, जिसमें एक सीधी नाक शामिल है, जो सामने की ओर थोड़ा झुका हुआ है, जिसके किनारे स्टाइलिश रैपराउंड हेडलैंप हैं जो ई 60 बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज़ के समान दिखते हैं । बम्पर लंबा है और इसमें एक प्रमुख ठोड़ी है जो चमकदार काले रंग के उपचार के साथ ट्रैपेज़ॉइडल ग्रिल के नीचे बैठती है । इसमें लंबवत रूप से रखे गए फॉग लैंप हाउसिंग भी हैं।

प्रोफ़ाइल में, स्टाइलिंग बड़े, चौकोर व्हील मेहराब के साथ सरल है, जो कंट्रास्ट ब्लैक क्लैडिंग के साथ रेखांकित है । आगे और पीछे के दरवाजे बड़े दिखते हैं और पीछे के दरवाजे के पीछे झुके हुए डी-पिलर के ठीक आगे एक छोटा कार्टर ग्लास है । छत काफी सीधी है और स्पोर्टी प्रभाव देने के लिए पीछे की तरफ थोड़ी सी पतली है

अब जानिए Toyota Yaris Cross इंजन।

Toyota Yaris Cross एसयूवी में केवल गैसोलीन और गैसोलीन-हाइब्रिड ड्राइवट्रेन दोनों है । यह चार-सिलेंडर 1.5-लीटर 2NR-VE पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है, जो 138Nm का पीक टॉर्क और 104bhp की अधिकतम पावर प्रदान करता है । 1.5-लीटर चार-सिलेंडर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर पेट्रोल-हाइब्रिड मॉडल को शक्ति देने के लिए एक साथ काम करते हैं । इलेक्ट्रिक मोटर अपने आप में 79bhp की अधिकतम पावर और 141Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है, जबकि यह पेट्रोल इंजन 90bhp और 121Nm का उत्पादन करने में सक्षम है । एसयूवी के ट्रांसमिशन कर्तव्यों को ई-सीवीटी गियरबॉक्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

Toyota Yaris Cross के फीचर्स।

Toyota Yaris Cross पावरट्रेन विकल्प।

Toyota Yaris Cross एसयूवी में 104hp, 138Nm, 2NR-VE 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है । दूसरा इंजन विकल्प एक पेट्रोल-हाइब्रिड मोटर है जो 1.5-लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड, चार-सिलेंडर इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ता है । हालांकि Toyota ने संयुक्त आउटपुट का हवाला नहीं दिया, पेट्रोल इंजन 90hp और 121Nm का टॉर्क पैदा करता है जबकि इलेक्ट्रिक मोटर 79hp और 141Nm का टॉर्क पैदा करता है । पावरट्रेन को ई-सीवीटी गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

Toyota Yaris Cross डिजाइन।

Toyota Yaris Cross कार के लुक की बात करें तो यारिस क्रॉस एसयूवी के फ्रंट में सेंट्रल फ्रंट, लोअर फ्रंट और फेंडर के साथ एक थ्री-डायमेंशनल स्ट्रक्चर दिया गया है । एसयूवी के साइड प्रोफाइल में हॉरिजन्टल लाइन्स कार के ऊपरी बॉडी से लेकर टेललाइट्स तक प्रमुखता के साथ मौजूद हैं । कार की यूनिक कैरेक्टर लाइन, जो पीछे के दरवाजे से केबिन के फ्रंट तक जाती है । इसके पता चलता है कि केबिन बहुत स्पेशियस है । एसयूवी के रियर में चौकोर आकार का केंद्रीय भाग और बड़ा बैक डोर दिया गया है।

Toyota Yaris Cross इंजन में पहली बार मिली यह सुविधा।

Toyota Yaris Cross एसयूवी 4WD (फोर-व्हील-ड्राइव) सिस्टम के साथ आती है जिसमें कई टेरेन मोड चुनने का विकल्प दिया गया है । यह फीचर टोयोटा कॉम्पैक्ट एसयूवी में पहली बार शामिल किया गया है। यह हाइब्रिड मॉडल पहली टोयोटा कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसमें ई-फोर (इलेक्ट्रिक फोर-व्हील-ड्राइव) सिस्टम उपलब्ध है। यह न्यू जेनरेशन के हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल सिस्टम के साथ लैस है।

Toyota Yaris Cross भारत में कब लाॅन्च होगी।

Toyota Yaris Cross नए सेफ्टी फीचर्स।

Toyota Yaris Cross एसयूवी में रेगुलर सेफ्टी फीचर्स के अलावा, टोयोटा ने लैटरल विंड कंट्रोल के साथ S-VSC (एस-वीएससी) नाम का एक नया फीचर पेश किया है । हाईवे पर ड्राइविंग करते समय तेज (लैटरल विंड) हवाओं का पता चलने पर यह प्रणाली चालू हो जाता है । सुरक्षित ड्राइविंग के लिए यह फंक्शन कार को लेन बदलने से रोकता है।

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप अपनी राय कमेंट में दे सकते हैं और हमारे साथ जुड़े रहे जय हिंद जय भारत।

Leave a comment